इन राज्यों में स्कूल और बैंक रहेंगे बंद

  Raksha Bandhan 2024 – अगस्त का महीना छुट्टियों का सिलसिला है. 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के बाद स्कूलों, कॉलेजों और दफ्तरों में लगातार छुट्टी का माहौल बना हुआ है। अब सोमवार 19 अगस्त को देशभर में राखी का त्योहार मनाया जाएगा। राखी का त्योहार भाई-बहन के खूबसूरत रिश्ते का प्रतीक है। लेकिन क्या आपको रक्षाबंधन की छुट्टी मिलेगी?

कैलेंडर के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा यानी शुक्ल पक्ष के दिन मनाया जाता है। साल 2024 में पूर्णिमा की तिथि 19 अगस्त को सुबह 3 बजकर 04 मिनट से शुरू होकर 19 अगस्त को रात 11 बजकर 55 मिनट पर खत्म होने जा रही है। इस तिथि के अनुसार रक्षाबंधन की छुट्टी 19 अगस्त को ही मनाई जाएगी। इसलिए, अधिकांश स्कूल 19 अगस्त, 2024 को बंद रहेंगे।

उत्तर प्रदेश के

सभी सरकारी और निजी स्कूल कल यानी 19 अगस्त, 2024 को राखी के अवसर पर बंद रहेंगे। यह अवकाश प्री-प्राइमरी से कक्षा 12 तक के सभी छात्रों के लिए होगा। राखी के खास मौके पर ज्यादातर ऑफिस भी बंद रहेंगे।

बिहार बिहार में रक्षा बंधन स्कूल की छुट्टी

भी 19 अगस्त, 2024 को राखी का त्योहार मनाएगी। इस साल के अवकाश कैलेंडर में, शिक्षा विभाग ने पहले ही सभी स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में 19 अगस्त को स्कूल बंद घोषित कर दिया है। झारखंड में 19 अगस्त को भी रक्षाबंधन की छुट्टी रहेगी।

पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, एमपी…

देश की राजधानी दिल्ली में भी 19 अगस्त को अवकाश घोषित किया गया है। इस अवसर पर यूपी, दिल्ली, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश सहित अधिकांश राज्यों में सभी सरकारी और निजी स्कूल (रक्षा बंधन 2024) बंद रहेंगे। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अधिकांश निजी स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। हालांकि, सरकार की ओर से इस संबंध में कोई घोषणा नहीं की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *