उपचुनाव लड़ेंगे सुखबीर बादल इस निर्वाचन क्षेत्र में गतिविधियां बढ़ी

 शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गिद्दरबाहा निर्वाचन क्षेत्र में गतिविधियां तेज कर दी हैं। यहां उपचुनाव होने जा रहा है। ऐसे में चर्चा है कि सुखबीर बादल यहां से चुनाव लड़ सकते हैं। सुखबीर का आज लगातार दूसरे दिन गिद्दड़बाहा का दौरा है।


कल भी सुखबीर सिंह बादल ने गिद्दड़बाहा के गांवों का दौरा किया था। गिद्दरबाहा बादल परिवार की सीट रही है। प्रकाश सिंह बादल गिद्दरबाहा से पांच बार विधायक रह चुके हैं। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बने पंजाब के चार विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था। इसलिए अब पांच विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होंगे।

गौरतलब है कि कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने संगरूर लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की थी, जिसके चलते उनकी बरनाला विधानसभा सीट अब चुनाव आयोग द्वारा खाली घोषित की जाएगी। वर्तमान में यह सीट आम आदमी पार्टी के पास है। इसी तरह, गिद्दरबाहा विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होगा क्योंकि गिद्दरबाहा से कांग्रेस विधायक और पंजाब कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वारिंग ने भी लुधियाना लोकसभा सीट से जीत हासिल की है।

उस समय गिद्दरबाहा सीट कांग्रेस के पास थी। डेरा बाबा नानक से कांग्रेस विधायक सुखजिंदर सिंह रंधावा ने भी गुरदासपुर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सीट जीत ली है, इसलिए डेरा बाबा नानक सीट को भी रिक्त घोषित किया जाएगा। वहीं, होशियारपुर लोकसभा सीट से चबेवाल विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले विधायक डॉ. एके सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है। राज कुमार छब्बेवाल ने होशियारपुर से चुनाव जीता था।

ऐसे में चुनाव आयोग को चबेवाल विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराना होगा। इसी तरह बंगा से अकाली विधायक डॉ. सुखविंदर सिंह आप में शामिल हो गए हैं। शिअद विधायक के आप में शामिल होने के बाद राज्य में एक और विधानसभा सीट अब खाली होगी। पंजाब में पांच विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव राज्य के राजनीतिक दलों के लिए बड़ी चुनौती होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *