किन जिलों में कल बंद रहेंगे स्कूल, देखें पूरी लिस्ट

  कल स्कूल बंद – सितंबर का महीना छुट्टियों के साथ शुरू हो गया है। 1 सितंबर, 2024 को रविवार के कारण सभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं। कुछ राज्यों में स्कूल 2 सितंबर (सोमवार) को भी बंद रहेंगे। मौसम की मौजूदा स्थिति और भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए हैदराबाद जिले के सभी स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे। हैदराबाद जिला कलेक्ट्रेट ने नोटिस जारी कर यह जानकारी दी है।

हैदराबाद जिला कलेक्ट्रेट ने बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। नोटिस में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि 2 सितंबर, 2024 (सोमवार) को स्कूलों को बंद रखने का आदेश सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों पर लागू होगा। हैदराबाद के सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूल 2 सितंबर, 2024 को बंद रहेंगे। कल के मौसम और बारिश की चेतावनी को देखते हुए स्कूल 3 तारीख को खुलेंगे या नहीं, यह तय किया जाएगा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के

अनुसार, रविवार को हैदराबाद जिले के सभी इलाकों में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है। इसके साथ ही 2 सितंबर (सोमवार) को तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। इसके चलते सड़कों और निचले इलाकों में जलभराव की आशंका बनी हुई है। इसके साथ ही परिवहन, बिजली-पानी जैसी सामान्य सेवाएं भी प्रभावित रहेंगी।

गुजरात के ज्यादातर जिलों में स्कूल बंद

इन दिनों गुजरात के कई जिले भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से जूझ रहे हैं। पोरबंदर, कच्छ, वडोदरा, अहमदाबाद, भुज जैसे कई जिले बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यहां रहने वाले लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है। गुजरात में बारिश से अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है। गुजरात के ज्यादातर जिलों में फिलहाल स्कूल बंद हैं। बारिश के कारण सोमवार को राज्य में स्कूल बंद रहने की संभावना है। यह जानकारी आप स्कूल नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ में पोला का त्योहार 2 सितंबर को मनाया जाएगा. छत्तीसगढ़ कृषि प्रधान राज्य है। इसीलिए राज्य के लोग पोला के पर्व के माध्यम से खेती शुरू करने से पहले हल की पूजा करते हैं। बैलों की पूजा भी पूरे विधि-विधान के साथ की जाती है। यह राज्य की संस्कृति की झलक देता है। ध्यान रहे कि इस दिन स्कूलों में छुट्टी रहेगी। सामान्य प्रशासन विभाग ने रायपुर शहर और अटल नगर में स्थानीय अवकाश घोषित किया है। इस दिन सभी स्कूल-कॉलेजों में सार्वजनिक अवकाश (पब्लिक हॉलिडे 2024) रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *