पंजाब में ‘जीरो’ बिजली बिल आने से लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार

  ‘पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार पंजाब की भलाई के लिए बहुत अच्छे कदम उठा रही है। सत्ता में आने के बाद मान सरकार ने राज्य के लोगों को मुफ्त बिजली देकर लोगों को काफी आर्थिक लाभ पहुंचाया है। अब लोगों के बिजली बिल भी ‘जीरो’ आ रहे हैं. पंजाब सरकार द्वारा राज्य में दी गई मुफ्त बिजली से गरीब परिवारों को बड़ी राहत मिली है। इस घोषणा के लागू होने के बाद अब पंजाब देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जिसके 90 प्रतिशत घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के बिजली बिल कवर होते हैं।

जो पैसा गरीब परिवार बिजली बिल के भुगतान में खर्च करता था, अब वही पैसा परिवार के लिए खर्च किया जा रहा है, जिससे घरेलू उपभोक्ताओं को आर्थिक राहत मिल रही है। मुख्यमंत्री भगवंत मान सरकार की पहल से 90 प्रतिशत घरेलू उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली की सुविधा मिल रही है।

कुराली के लोगों ने पंजाब सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि पंजाब सरकार ने बिजली बिल फ्री करके बहुत अच्छा काम किया है. उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाएं बहुत अच्छी हैं। कई लोगों का कहना है कि इससे गरीबों को काफी राहत मिली है और पंजाब में भगवंत मान की ही सरकार रहनी चाहिए और गरीबों का हक उन्हें मिलना चाहिए. लोगों ने कहा कि अब बिजली बिल पर जो पैसा बचता है, उस पैसे को हम बच्चों की पढ़ाई पर खर्च करते हैं. 

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने पावरकॉम को सब्सिडी का अग्रिम भुगतान करके एक नई मिसाल कायम की है। पिछले वित्तीय वर्ष 2022-23 के अंत में पंजाब सरकार ने पावरकॉम को 20,200 करोड़ रुपये की सब्सिडी का भुगतान किया है।

इसमें सरकार ने पहली किस्त के 1804 करोड़ रुपये के साथ ही पिछली सरकारों के दौरान बकाया 9020 करोड़ रुपये का भुगतान किया. इसके साथ ही इसमें किसानों की मोटरों को मुफ्त बिजली आपूर्ति के 9063.79 करोड़ रुपये, घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के 8225 करोड़ रुपये और औद्योगिक क्षेत्र को 2910 करोड़ रुपये की सब्सिडी भी शामिल है। सरकार ने बकाया राशि पर 663.54 करोड़ रुपये का ब्याज भी चुका दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *