पंजाब सरकार ने खरीफ मौसम के दौरान नहरों में पानी छोड़ने के लिए कार्यक्रम जारी किया

  पंजाब सरकार ने खरीफ सीजन के दौरान नहरों में पानी छोड़ने का कार्यक्रम जारी किया है। जल संसाधन विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि 21 से 28 अगस्त, 2024 तक सरहिंद नहर प्रणाली की नहरें जैसे सिद्धवां शाखा, बठिंडा शाखा, बिष्ट दोआब नहर, अबोहर शाखा और पटियाला फीडर क्रमशः पहली, द्वितीय, तीसरी, चौथी और पांचवीं प्राथमिकता के आधार पर चलेंगी।

प्रवक्ता ने बताया कि भाखड़ा मेन लाइन से निकलने वाली नहरों, जो ग्रुप ‘ए’ में हैं, को पहली प्राथमिकता के आधार पर पूरा पानी मिलेगा जबकि घग्गर लिंक और घग्गर शाखा और इससे निकलने वाली पीएनसी को दूसरी प्राथमिकता के आधार पर शेष पानी मिलेगा।

प्रवक्ता ने बताया कि इसी प्रकार, सरहिंद फीडर से निकलने वाली सभी वितरिकाएं, जो ग्रुप ‘ए’ में हैं, को पहली प्राथमिकता के आधार पर पूरा पानी मिलेगा, जबकि सरहिंद फीडर से निकलने वाली अबोहर ब्रांच लोअर और इसकी सहायक नदियों, जो ग्रुप ‘बी’ में हैं, को दूसरी प्राथमिकता के आधार पर शेष पानी मिलेगा।

उन्होंने आगे बताया कि लाहौर शाखा और उसकी वितरिकाओं को पहली प्राथमिकता के आधार पर पूरा पानी मिलेगा। मुख्य शाखा निचला, कसूर शाखा का निचला और सबरौन शाखा और उनकी वितरिकाओं को क्रमशः शेष पानी मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *