मौसम विभाग : 25 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

  पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप के गंगा के मैदानी इलाकों में आज हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

आईएमडी के अनुसार, इन राज्यों में लगभग 12 सेमी बारिश हो सकती है। इसे देखते हुए आईएमडी ने इन सभी राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, ओडिशा, असम, मेघालय, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। इन राज्यों में लगभग 7 सेमी. अभी तक बारिश की संभावना जताई जा रही है।

आईएमडी के मौसम बुलेटिन के अनुसार, केरल, माहे, तेलंगाना और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर आज तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) के साथ बारिश होने की संभावना है। पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों में बिजली गिरने की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में आज आमतौर पर बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

आईएमडी के अनुसार, पश्चिम मध्य अरब सागर और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के कई हिस्सों में कुल 35 किमी लंबी बारिश होने की संभावना है। 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। कर्नाटक, केरल तटों के साथ-साथ पूर्व-मध्य और दक्षिण-पूर्व अरब सागर, लक्षद्वीप, कोमोरिन क्षेत्रों के कई हिस्सों में तेज हवाएं चलने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि पश्चिम मध्य अरब सागर, दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के पश्चिमी हिस्सों, सोमालिया और ओमान तटों पर 45 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *