युवाओं के लिए अच्छी खबर : कॉन्स्टेबल भर्ती लड़कियों के लिए भी सुनहरा मौका

हरियाणा- युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. हरियाणा पुलिस कांस्टेबल के 5600 पदों पर बंपर भर्ती निकली है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 की आधिकारिक अधिसूचना भी जारी कर दी है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 सितंबर 2024 से ऑनलाइन शुरू होगी। जिसमें उम्मीदवार 24 सितंबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इस दौरान योग्य उम्मीदवार एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा तक हिंदी और संस्कृत विषय का अध्ययन किया होना चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, हरियाणा के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में छूट दी गई है। आयु की गणना 1 सितंबर 2024 के आधार पर की जाएगी।

शारीरिक क्षमता

पुरुषों को 2.5 किलोमीटर की दौड़ 12 मिनट में पूरी करनी होगी. जबकि महिलाओं को 6 मिनट में 1 किमी दौड़ना होता है. पूर्व सैनिक को 1 किमी की दौड़ 5 मिनट में पूरी करनी होगी।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को सीईटी के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। जिसके बाद उम्मीदवारों को पीएसटी, पीईटी, नॉलेज टेस्ट आदि चरणों से गुजरना होगा। उम्मीदवार इस हरियाणा ग्रुप-सी भर्ती से संबंधित अधिक विवरण एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *