पंजाब के अस्पतालों का बकाया चुकाएं भगवंत मान: जेपी नड्डा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से पंजाब के निजी अस्पतालों का बकाया जल्द से जल्द भुगतान करने की अपील की है. पंजाब में निजी स्वास्थ्य देखभाल अस्पतालों ने राज्य सरकार द्वारा बकाया भुगतान न करने के कारण सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत कैशलेस इलाज बंद करने की घोषणा की है।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी उन स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में से एक है जिसके तहत पंजाब में प्राइवेट हॉस्पिटल्स एंड नर्सिंग होम्स एसोसिएशन (PHANA) ने कैशलेस इलाज बंद करने की घोषणा की है। PHANA ने कहा है कि पंजाब में निजी स्वास्थ्य सेवाएं इन योजनाओं में तभी भाग लेंगी जब राज्य सरकार सभी बकाया राशि का भुगतान कर देगी। राज्य सरकार द्वारा 600 करोड़ रुपये का बकाया नहीं चुकाने के कारण यह कदम उठाया गया है.

जेपी इस मामले पर नड्डा ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए बनाई गई थी और आज पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के कुप्रबंधन के कारण लोग मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित हैं।

उन्होंने मुख्यमंत्री भगवंत मान से सवाल किया, ”मुख्यमंत्री मान की सरकार ने निजी अस्पतालों का बकाया क्यों नहीं चुकाया?” “चुनाव से पहले उन्होंने अधिक क्लीनिक और स्वास्थ्य केंद्रों का वादा किया था, लेकिन आज उनकी सरकार गरीबों के लिए काम नहीं कर रही है।” नड्डा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी पोस्ट किया है. मुख्यमंत्री मान को दिल्ली में पार्टी इकाई का समर्थन करने के बजाय पंजाब में बिगड़ते हालात पर ध्यान देना चाहिए। पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार 2023 तक गंभीर आर्थिक संकट में है क्योंकि राज्य का कर्ज बढ़ रहा है और राजस्व गिर रहा है, जबकि सब्सिडी की लागत बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *