केंद्रीय मंत्री रवनीत बिट्टू राजस्थान से राज्यसभा लड़ेंगे, किरण चौधरी हरियाणा से चुनाव लड़ेंगी

बीजेपी ने राजस्थान से केंद्रीय राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। मंगलवार को भाजपा आलाकमान की बैठक में बिट्टू के नाम पर सफाई दी गई। राज्यसभा के लिए नामांकन 21 अगस्त को होना है और भाजपा आलाकमान ने रवनीत सिंह बिट्टू को कागजी कार्रवाई पूरी करने के लिए कहा है।

कयास लगाए जा रहे थे कि भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व उन्हें ज्योतिरादित्य सिंधिया की जगह मध्य प्रदेश से राज्यसभा भेज सकता है। ज्योतिरादित्य ने लोकसभा चुनाव जीता था और उसके बाद राज्यसभा सीट खाली हो गई थी।

रवनीत सिंह बिट्टू कांग्रेस के टिकट पर तीन बार सांसद भी रह चुके हैं। वह पहले श्री आनंदपुर साहिब से और फिर लुधियाना से दो बार सांसद रहे। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया और लुधियाना से ही भाजपा के उम्मीदवार बन गए।

वह पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष राजा वारिंग से हार गए। हार के बाद भी बीजेपी ने उन्हें मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री का पद दिया था. मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हरियाणा में 3 सितंबर को होने वाले राज्यसभा उपचुनाव के लिए किरण चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया है। विधायक दल की बैठक में राज्यसभा उम्मीदवार के नाम पर मुहर लगा दी है। दीपेंद्र हुड्डा वर्तमान में रोहतक से सांसद हैं। उनके सांसद बनने के बाद हरियाणा में राज्यसभा की एक सीट खाली हुई थी। जिस पर अब चुनाव होने हैं।

भारतीय जनता पार्टी हरियाणा में विधानसभा चुनाव के चलते किसी बाहरी नेता को राज्यसभा भेजने का रिस्क नहीं लेना चाहती है। भाजपा ने सैद्धांतिक रूप से निर्णय लिया था कि हरियाणा से किसी नेता या कार्यकर्ता को ही राज्यसभा भेजा जाएगा। जाट नेताओं में पूर्व मंत्री किरण चौधरी और उनकी पूर्व सांसद बेटी श्रुति चौधरी के नाम की चर्चा है। गैर-जाट नेताओं में पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई का नाम भी चल रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *