डेराबस्सी में फैलने लगा डेंगू, अब तक 29 मरीज आए सामने

डेराबस्सी हलके में डेंगू फैलना शुरू हो गया है। इस सीजन में अब तक सब डिविजनल अस्पताल डेराबस्सी और कम्युनिटी हेल्थ सेंटर ढकोली में डेंगू के 29 मरीज सामने आ चुके हैं। इसके अलावा सिविल अस्पताल के डेंगू वार्ड में 2 संदिग्ध मरीज भर्ती हैं, जिनकी रिपोर्ट आनी बाकी है। डेंगू के मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के हाथ-पांव फूल गए हैं. विभाग की अलग-अलग टीमों द्वारा डेंगू पॉजिटिव मरीज के घर के आसपास के 70 से 100 घरों में सर्वे किया जा रहा है. जिसमें डेंगू के अन्य मरीजों और कारणों का पता लगाया जा सकेगा।

उन लोगों को जागरूक करने के साथ ही सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। डेंगू के मरीजों के लिए किए गए प्रबंधों को लेकर सब डिविजनल अस्पताल डेराबस्सी के एस. एम. ओह डॉ. धरमिंदर सिंह ने बताया कि अस्पताल में डेंगू की जांच मुफ्त की जाती है। मरीजों के लिए एक विशेष वार्ड बनाया गया है, जिसमें भर्ती मरीजों की समय-समय पर विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा जांच की जाती है। उन्होंने लोगों को डेंगू बुखार से बचने के लिए अपने आसपास पानी जमा न होने देने, कूलर, रेफ्रिजरेटर आदि साफ-सुथरा रखने तथा शरीर को ढककर रखने तथा बुखार आने पर स्वास्थ्य जांच कराने की भी सलाह दी।

उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल में डेंगू का टेस्ट मुफ्त किया जाता है। इसके अलावा शहर के निजी क्लिनिकों व अस्पतालों में सेल लॉस के साथ बुखार के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जिसका डाटा उक्त मरीजों में शामिल नहीं किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *