Karwa Chauth 2024 : इस करवाचौथ अपने पति के लिए करें 16 श्रृंगार

karwa chauth 2024

karwa chauth 2024 : हिन्दू धर्म त्योहारों और व्रतों से भरा पड़ा है। यह त्योहार हमारे जीवन में छोटी छोटी खुशियां लाते हैैं और भगवान का आशीर्वाद भी प्राप्त करते हैं। अभी त्योहारों का सीजन भी चल रहा है और अब जल्द ही करवा चौथ भी आने वाला है। करवाचौथ हर साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। इस साल करवा चौथ 24 अक्टूबर रविवार को मनाया जा रहा है। करवा चौथ में सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र के लिए ब्रत रखती हैं और नई नवेली दुल्हन की तरह सजती संवरती हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सुहागिनों को 16 श्रृंगार करने चाहिए। आज हम आपको बताएंगे इन 16 श्रृंगारों के बारे में और इनको धारण करने के महत्व के बारे में।

मांग टीका और सिंदूर

मांग पर सजाए जाने वाले इस आभूषण को मांग टीका कहते हैं। मांग टीका औरत के मुखमंडल की शोभा बढ़ाता है और दुल्हन के श्रृंगार को पूर्ण बनाता है। ” एक चुटकी सिंदूर की कीमत तुम क्या जानो रमेश बाबू, औरत के सिर का ताज होता है एक चुटकी सिंदूर ” आपने यह डायलॉग फिल्मों में बहुत सुना होगा,लेकिन यह डायलोग पूरी तरह से सत्य है। एक सुहागिन बिना सिंदूर के अधूरी सी लगती है। मांग में एक चुटकी सिंदूर भर लेने से ऐसा माना जाता है कि पति की उम्र बढ़ती है। अगर आप रोज के दिनों में सिंदूर नहीं भी लगाती तो कोई बात नहीं लेकिन करवा चौथ के दिन अपनी मांग कभी सूनी न रहने दें। करवा चौथ का व्रत बिना सिंदूर लगाए अधूरा माना जाता है और व्रत का फल नहीं मिलता।

बिंदी और काजल

बिंदी चाहे छोटी सी हो पर एक छोटी सी बिंदी आपके श्रृंगार में चार चांद लगा देती है। वैज्ञानिक दृष्टि से भी माथे पर बिंदी लगाने से आपका छटा चक्र जागृत रहता है। आम दिनों पर चाहे बिंदी न लगाए पर करवा चौथ के दिन इसे लगाना न भूलें। काले काले कजरारे नैनों का जादू अगर आप भी अपने पिया पर चलाना चाहती हैं तो आंखों में काजल जरूर लगाएं। काजल आपको बुरी नजर से भी बचाएगा और इसे लगाने से आपके नैना मोटे एवं सुंदर लगेंगे।

नथ और कर्णफूल

करवाचौथ के दिन अगर आप एक छोटी से भी नथ अगर पहनती हैं तो आपके पति की निगाहें बार बार आपके सुंदर चेहरे पर आ कर टिक जाएंगी। अगर आप सोने की नथ पहन रही हैं तो इससे मां लक्ष्मी भी प्रसन्न रहती हैं। कानों में अपने जाने वाले आभूषण को कर्णफूल कहा जाता है जिसे आजकल के समय में ईयरिंग्स कहते हैं। करवा चौथ के खास मौके पर अगर आप पारंपरिक झुमके पहन रही हैं तो यह आपके चांद से चेहरे की शोभा बड़ाएंगे।

हार और गजरा

गले के श्रृंगार को हार कहते हैं। इसे आप करवा चौथ के दिन अपने परिधानो के साथ मिला कर भी पहन सकती हैं, जो आपको और भी सुंदर बनाएगा। अगर आप ज्यादा भारी भरकम हार नहीं पहनना चाहती तो बाजार में छोटे और हलके हार या नेकलेस भी मौजूद हैं जिन्हें आप ट्राई कर सकती हैं। अगर आप अपने पति का दिल जीतना चाहती हैं तो अपने बालों में सफेद फूलों का खुशबूदार गजरा जरूर लगाएं। गजरा आपके बालों की शोभा बढ़ाता है और आपके बालों को खुशबूदार भी बनाता है।

मंगलसूत्र और मेहंदी

मंगलसूत्र 16 श्रृंगार में सबसे अहम स्थान रखता है। मंगलसूत्र अगर आपने नहीं पहना तो आपका श्रृंगार अधूरा है। आप इस खास दिन में अपने पति के हाथों से फिर से मंगलसूत्र पहन सकती हैं। आप चाहे तो अपनी शादी के समय का मंगलसूत्र भी पहन सकती हैं। मेहंदी से सजे हाथ औरत की सुंदरता को बढ़ाते हैं। अगर आप ने इस दिन मेहंदी नहीं लगाई तो समझ लीजिए कि आपके सभी श्रृंगार अधूरे हैं। कहते हैं कि मेहंदी का रंग जितना गहरा होता है पति पत्नी के बीच प्रेम भी उतना बढ़ता है।

चूड़ियां और अंगूठी

कहते हैं कि जिस घर में औरत की चूड़ियों की खनक रहती है उस घर में कभी भी दरिद्रता नहीं आती और खुशहाली बनी रहती है। चूड़ियों से भरे हाथ आपकी सुंदरता में चार चांद लगाएंगी। वैसे तो आप कोई भी धातु की रंग बिरंगी चूड़ियां पहन सकती हैं पर कांच की लाल हीर चूड़ियां बहुत शुभ मानी जाती हैं। जिस प्रकार कलाइयों की सुंदरता को चूड़ियां बढ़ाती है उसी प्रकार अंगुलियों की सुंदरता को अंगूठी बढ़ाती है। आप इसके स्थान पर हाथ फूल भी पहन सकती हैं।

कमरबंद और पायल

कमरबंद आपकी कमर को और भी सुंदर दिखाएगी। कमरबंद पहनने से हर किसी की नजर आप पर ही टिकी रह जाएगी। पतली कमर पर कमरबंद कयामत लगती है और अगर कमर मोटी भी है तो भी यह आपकी कमर को सुंदर दिखाएगी। पायल जब तक छनके न तब तक लगता ही नहीं है कि घर में कोई स्त्री है। पायल चाहे पतली हो या मोटी पर उसमें से घुंघरूओं की आवाज़ जरूर आनी चाहिए। करवाचौथ पर पायल जरूर पहने।

बिछिया और परिधान

बिछिया भी सिंदूर मंगलसूत्र की तरह सुहागिन का अहम श्रृंगार है। पैरों में पहने जाने वाले इस आभूषण से आपके पैरों की शोभा बढ़ती है। करवाचौथ पर आप सादे से बिछुओं कि जगह घुंघरूओं वाले बिछुए पहन सकती हैं। करवा चौथ पर पहने जाने वाला परिधान भी अहम भूमिका रखता है। चाहे लहंगा है या साड़ी या फिर कोई भी पारंपरिक परिधान यह आपके इस खास दिन को और भी खास बनाएंगे। आप इस दिन अपनी शादी का जोड़ा भी पहन सकती हैं, इससे आपकी शादी की यादें भी ताजी हो जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *