National Space Day : भारत 23 अगस्त को मनाएंगा पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस

नई दिल्ली: भारत 23 अगस्त, 2024 को अपना पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाने जा रहा है। 2023 में इसी दिन चंद्रयान 3 ने चांद की सतह पर विक्रम लैंडर की सुरक्षित और सॉफ्ट लैंडिंग की थी। भारत चांद पर उतरने वाला चौथा देश और चांद के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र के पास उतरने वाला पहला देश बन गया।

केंद्र सरकार ने चंद्रयान-3 मिशन की उल्लेखनीय सफलता का जश्न मनाने के लिए 23 अगस्त को “राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस” ​​घोषित किया है, जिसने विक्रम लैंडर की सुरक्षित और सॉफ्ट लैंडिंग की और दक्षिणी ध्रुव के पास चांद की सतह पर प्रज्ञान रोवर को तैनात किया। इस उपलब्धि का जश्न पूरे देश में अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में युवा पीढ़ी को जोड़ने और प्रेरित करने के लक्ष्य के साथ मनाया जा रहा है।

इस ऐतिहासिक उपलब्धि के उपलक्ष्य में, मत्स्य पालन विभाग (DoF), भारत सरकार (GoI), मत्स्य पालन क्षेत्र में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकियों के अनुप्रयोग के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सेमिनार और प्रदर्शनों की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है। कार्यक्रम विभिन्न तटीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों, इसरो और डीओएफ फील्ड कार्यालयों के सहयोग से आयोजित किए जा रहे हैं। इससे पहले, अंतरिक्ष विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया था कि चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के साथ भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरने वाला पहला देश बन गया है।

अधिसूचना में कहा गया है, “23 अगस्त, 2023 को चंद्रयान-3 मिशन की सफलता, विक्रम लैंडर की लैंडिंग और प्रज्ञान रोवर की चंद्र सतह पर तैनाती के साथ, भारत अंतरिक्ष में जाने वाले देशों के एक विशिष्ट समूह में शामिल हो जाएगा, जो चंद्रमा पर उतरने वाला चौथा देश और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरने वाला पहला देश बन जाएगा।”

इसमें कहा गया है, “इस ऐतिहासिक मिशन के परिणाम आने वाले वर्षों में मानव जाति को लाभान्वित करेंगे।” अधिसूचना में कहा गया है कि यह दिन अंतरिक्ष मिशनों में देश की प्रगति में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, युवा पीढ़ी को STEM को आगे बढ़ाने में रुचि बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा और अंतरिक्ष क्षेत्र को एक बड़ी प्रेरणा प्रदान करेगा। इसमें कहा गया है, “भारत सरकार ने इस ऐतिहासिक क्षण के उपलक्ष्य में हर साल 23 अगस्त को ‘राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस’ के रूप में घोषित किया है।” (एएनआई)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *