पंजाब पुलिस ने 77 किलो हेरोइन की बरामद

 चंडीगढ़: 77 किलोग्राम हेरोइन बरामदगी मामले में वांछित मुख्य आरोपी गुलाब सिंह की गिरफ्तारी के साथ सीमा पार नार्को तस्करी पर अंकुश लगाने में एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए, फरीदकोट पुलिस ने मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देशों के अनुसार पंजाब को नशा मुक्त राज्य बनाने के लिए एक अभियान शुरू किया है। यह जानकारी पंजाब के पुलिस महानिदेशक गौरव यादव ने आज यहां दी।


यह कार्रवाई स्टेट स्पेशल ऑपरेशंस सेल (एसएसओसी) फाजिल्का द्वारा सीमा पार से दो अलग-अलग ड्रग तस्करी रैकेट का भंडाफोड़ करने के लगभग एक साल बाद हुई है, जिसमें चार ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया गया था, जिसमें 77.8 किलोग्राम हेरोइन (41.8 किलोग्राम + 36 किलोग्राम) और तीन पिस्तौल की बरामदगी शामिल थी। गौरतलब है कि यह खेप नदी मार्ग से आई थी। इस संबंध में दो अलग-अलग मामले दर्ज किए गए थे और गिरफ्तार आरोपी दोनों मामलों में पंजाब पुलिस द्वारा वांछित था।

डीजीपी गौरव यादव ने कहा कि गिरफ्तार आरोपियों ने 36 किलोग्राम मादक पदार्थ की डिलीवरी में अहम भूमिका निभाई थी और उसके पाकिस्तान स्थित तस्करों से भी संबंध थे। उन्होंने आगे कहा कि गुलाब सिंह की गिरफ्तारी से पूरे तस्करी नेटवर्क को तोड़ने और भविष्य में तस्करी गतिविधियों पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।
डीजीपी ने कहा कि गुलाब सिंह की गिरफ्तारी गहन और पेशेवर जांच और पिछले संपर्कों की निरंतर निगरानी के परिणामस्वरूप की गई थी। उन्होंने कहा कि अवैध रूप से किए गए वित्तीय लेनदेन का पता लगाने और अवैध ड्रग्स के माध्यम से अर्जित संपत्ति को जब्त करने के लिए आगे की वित्तीय जांच चल रही है।

अभियान का विवरण साझा करते हुए, फरीदकोट के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी), डॉ। प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए प्रज्ञा जैन ने कहा कि तकनीकी और मानवीय बुद्धिमत्ता से अंजाम दिए गए इस ऑपरेशन के दौरान सीआईए को गिरफ्तार किया गया। एसपी जांच जसमीत सिंह की देखरेख में एक संयुक्त अभियान में फरीदकोट, स्पेशल ब्रांच, एसएचओ सादिक और टेक्निकल सेल की पुलिस टीमों ने एक साल से फरार आरोपी गुलाब सिंह को गांव रुपियांवाली के बस स्टैंड से गिरफ्तार किया।

उन्होंने कहा कि बड़ी बरामदगी में पिछले लिंक का पता लगाने की रणनीति के तहत, पुलिस टीम मामले की बारीकी से जांच कर रही थी और पिछले 10 दिनों से आरोपी गुलाब सिंह की तलाश कर रही थी।

एसएसपी ने कहा कि गिरफ्तार आरोपियों ने हेरोइन और हथियारों की खेप बरामद करने के लिए गोताखोरों की व्यवस्था की थी और विभिन्न ऐप के माध्यम से पाकिस्तान स्थित तस्करों के संपर्क में थे। उन्होंने आगे कहा कि आरोपी गुलाब सिंह का एक पुराना आपराधिक रिकॉर्ड है और फरीदकोट और राज्य के अन्य जिलों में भी कई आपराधिक मामलों का सामना कर रहा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *