पंजाब सरकार ने, अधिकारियों को जारी किए नए आदेश

पूंजी निवेश प्रोत्साहन और उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री तरूणप्रीत सिंह सौंद ने राज्य में उद्योगों के लिए अधिक आरामदायक, पारदर्शी और परेशानी मुक्त वातावरण बनाने के लिए विभाग के शीर्ष अधिकारियों को दिशानिर्देश जारी किए हैं। सेक्टर 17 स्थित उद्योग भवन में पूंजी निवेश प्रोत्साहन, उद्योग एवं वाणिज्य, निवेश पंजाब तथा उद्योग विभाग से संबंधित निगमों/बोर्डों के शीर्ष अधिकारियों की समीक्षा बैठक के दौरान सौंद ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार औद्योगिक क्षेत्र में प्रथम स्थान प्राप्त करना उनका लक्ष्य है। सौंद ने इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सभी अधिकारियों को लगन एवं ईमानदारी से सहयोग करने को कहा। सौंद ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि उद्योगों से जुड़ी सरकारी योजनाओं, नीतियों और योजनाओं को निचले स्तर के उद्योगों तक पहुंचाने के लिए और अधिक प्रयासों की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि छोटे और मध्यम वर्ग के उद्योगों के लिए भी प्रभावी कदम उठाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य की कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनके बारे में अधिकतर उद्योगपतियों को जानकारी नहीं है, इसलिए वे उनका लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं. सौंद ने कहा कि ऐसी योजनाओं की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करायी जानी चाहिए ताकि कोई भी उद्योगपति एक क्लिक पर इसकी जानकारी प्राप्त कर सके. उन्होंने कहा कि इन्वेस्ट पंजाब वेबसाइट तक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की आसान पहुंच के लिए प्रभावी कदम उठाए जाने चाहिए ताकि दुनिया भर के उद्योगपति निवेश के लिए सर्वोत्तम स्थानों की तलाश करें तो पंजाब का नाम सबसे पहले आए।

उद्योग मंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि उद्योग विभाग से संबंधित निगमों/बोर्डों के प्रदर्शन को और बेहतर बनाने के लिए उन्हें एक-दूसरे के साथ और विभिन्न विभागों के साथ बेहतर समन्वय बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार पंजाब में नए और स्थापित उद्योगों के विकास के लिए दिन-रात काम कर रही है और इस उद्देश्य की पूर्ति तभी संभव है जब नौकरशाही अपना सार्थक योगदान देगी। उन्होंने कहा कि राज्य में उद्योग समर्थक माहौल तभी विकसित होगा जब प्रशासनिक बाधाएं न्यूनतम रखी जाएंगी। उन्होंने अधिकारियों को पंजाब को सर्वश्रेष्ठ औद्योगिक राज्य बनाने के लिए समर्पित भावना से काम करने के लिए प्रेरित किया ताकि राज्य की अर्थव्यवस्था मजबूत हो सके।

उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर की कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के प्रयासों से पंजाब में भारी निवेश आ रहा है और इसे नई ऊंचाइयों पर ले जाया जाएगा. बैठक में उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तेजवीर सिंह ने उद्योग मंत्री को विभाग, इन्वेस्ट पंजाब के प्रदर्शन और संबंधित बोर्ड-निगमों, नीतियों और अन्य मुद्दों के बारे में जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *