अमेरिका में रहने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी, पीएम मोदी के दौरे पर हुआ बड़ा ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत अमेरिका में बोस्टन और लॉस एंजिल्स में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलेगा, जो इन दो प्रमुख अमेरिकी शहरों में तेजी से बढ़ती भारतीय-अमेरिकी समुदाय की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करेगा बोस्टन को अमेरिका की शिक्षा और फार्मा राजधानी माना जाता है, जबकि लॉस एंजिल्स हॉलीवुड का घर है और अगले ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी करेगा।

न्यूयॉर्क के नासाउ वेटरन्स कोलिज़ीयम में भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘दोस्तों, पिछले साल मैंने घोषणा की थी कि हमारी सरकार सिएटल में एक नया वाणिज्य दूतावास खोलने की योजना बना रही है। इसकी शुरुआत अब हो चुकी है. मैंने आपसे दो अन्य वाणिज्य दूतावासों के लिए सुझाव मांगे थे। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आपके सुझावों की समीक्षा के बाद, भारत ने बोस्टन और लॉस एंजिल्स में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलने का निर्णय लिया है।

भारत के वर्तमान में अमेरिका में छह वाणिज्य दूतावास हैं जो न्यूयॉर्क, अटलांटा, शिकागो, ह्यूस्टन, सैन फ्रांसिस्को और सिएटल में हैं। दूतावास वाशिंगटन डीसी में है। संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थायी मिशन न्यूयॉर्क शहर में स्थित है। इस घोषणा का भारतीय समुदाय ने स्वागत किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *